देखें: कैसे स्वीडिश मौत अपने क्लोज़ को साफ करें

अब तक, आपने शायद स्वीडिश मौत की सफाई के बारे में सुना होगा। “मौत” और “सफाई” के लिए स्वीडिश शब्दों से डॉस्टाडिंग के रूप में भी जाना जाता है- यह घर संगठन रणनीति दुनिया भर में लोकप्रिय हो रही है। मार्गारेटा मैग्नसन की किताब द जेंटल आर्ट ऑफ़ स्वीडिश डेथ क्लीनिंग: हाउ टू फ्री फ्री एंड योर फ़ैमिली लाइफटाइम ऑफ क्लटर.

क्यों döstädning? स्वीडिश मौत की सफाई का लक्ष्य अव्यवस्था को कम करना, संगठित होना और एक कठिन जीवन जीना है। इसका उद्देश्य किसी भी चीज से छुटकारा पाने के लिए है जिसे आप नहीं चाहते हैं कि प्रियजनों को सौदा करना पड़े और संपत्तियों को कम करना पड़े ताकि केवल अनिवार्य बने रहें। प्रक्रिया के लिए तर्क आपके सामान के साथ कुशल होने और अपने प्रियजनों के प्रति विचारशील होने के लिए प्रोत्साहित करता है. 

जबकि स्वीडिश मौत की सफाई एक दोपहर परियोजना की तुलना में मन की स्थिति अधिक है, आप एक समय में एक भंडारण स्थान से निपटकर छोटे से शुरू कर सकते हैं। सबसे पहले: कोठरी.

साफ़ करना

सामानों के माध्यम से छंटनी, डी-क्लटरिंग, और आपके घर में बहुत सारी चीजों को कम करना इस प्रक्रिया के लिए सर्वोपरि है। स्वीडिश मौत के लिए कोठरी के पास आने पर, आपको हर बॉक्स और हर कोने में देखना होगा। प्रत्येक आइटम को ढेर में सॉर्ट करें, और तय करें कि क्या रखना है। मैग्नसन के मुताबिक, आपको किसी भी चीज को फेंक देना चाहिए या जरूरी नहीं है जो आवश्यक या भावनात्मक नहीं है – जिसका मतलब है कि आप वाइरूम, फोटो और रख-रखाव पर पकड़ सकते हैं, लेकिन उन कपड़े से छुटकारा पाना चाहिए जिन्हें आप कभी नहीं पहनेंगे.

संगठित हो जाओ

स्वीडिश-मृत्यु-सफाई साफ़ करने का लाभ अनिवार्य आयोजनों का आयोजन कर रहा है, यानी क्या बचा है। एक बार जब आप यह तय कर लें कि क्या देना है, फेंक दें, और रखें, तो आप आश्चर्यचकित होंगे कि आपके पास कितनी जगह है। आप अपने कोठरी को पुनर्गठित करने में सक्षम होंगे, देखें कि क्या बनी हुई है, और दोनों आवश्यक और रखरखाव का बराबर माप में आनंद लेंगे.

अपनी जिंदगी जिएं

स्वीडिश मौत की सफाई का लक्ष्य न केवल अपने प्रियजनों को परेशान करना है बल्कि एक बेहतर, साफ, अधिक संगठित फैशन में भी रहना है, जो कम चीजों के साथ करना आसान है। दशकों से दूर किए गए सामानों की समीक्षा करने में खुशी लाने की क्षमता है, और संपत्तियों का पालन करना आपके घर के माहौल की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए बाध्य है। इस तरह, स्वीडिश मौत की सफाई आपके जीवन के तरीके के बारे में भी है.

स्वीडिश मौत की सफाई और अपने घर में इसे लागू करने के लिए रणनीतियों के लाभों की गहराई से स्पष्टीकरण के लिए, मैग्नसन की स्वीडिश डेथ क्लीनिंग की जेंटल आर्ट पढ़ें। मैग्नसन ने इस प्रक्रिया को 65 साल की उम्र में शुरू करने की सिफारिश की है, लेकिन हम इस बात से आश्वस्त हैं कि सफाई, समाशोधन और संगठित रहने के लिए एक स्वस्थ दृष्टिकोण कालातीत है.

देखें: एक सप्ताहांत में सदन को कैसे साफ करें

क्या आपने इस सत्र में अपने संगठन के प्रयासों में स्वीडिश मौत की सफाई रणनीतियों को लागू किया है? हमें बताएं कि आप क्या सोचते हैं और यदि यह आपके लिए काम करता है.