एक गार्डन आंगन के लिए एक ईंट सीमा डिजाइन करें

कभी-कभी सर्वोत्तम योजनाओं को फल पहुंचने के लिए अभिनव अनुकूलन की आवश्यकता होती है। ग्रेग और केली पार्कर के सवाना के आंगन की बहाली से साबित होता है कि लैंडस्केप डिजाइन के लिए एक लचीला दृष्टिकोण समृद्ध पुरस्कार प्रदान कर सकता है.

शुरू करना
जबकि ग्रेग पेशेवर नहीं हैं, उन्होंने अपने स्वयं के हार्डस्केप को स्थापित करने में सहज महसूस करने के लिए पर्याप्त परिदृश्य कार्य किया है। “यहां तक ​​कि जब मेरे पास जाने की योजना है, मैं हमेशा एक उपन्यास डिजाइन के साथ आना प्रतीत होता हूं,” वे कहते हैं। “हमेशा ऐसा कुछ होता है जिसे बदला जाना है। मुझे लगता है कि मुझे ऐसा करना अच्छा लगता है: यह एक रचनात्मक प्रक्रिया है।”

ग्रेग ने दोस्तों से सलाह मांगकर लैंडस्केप नवीनीकरण शुरू किया। ग्रेग कहते हैं, “हम एक पौधे की सूची बनाने के लिए कुछ अच्छे विचारों के साथ आए और फिर एक पौधे की सूची विकसित की।” समूह ने आंगन की सतह और किनारों के लिए ईंट के लिए फ्लैगस्टोन पावर का उपयोग करने का फैसला किया। “मैंने कभी इस तरह के हार्डस्केप को स्थापित नहीं किया था, इसलिए यह एक वास्तविक सीखने की प्रक्रिया थी,” वे कहते हैं.

स्थापना
पहला कदम आंगन को स्तरित करना था, जिसमें साइड यार्ड और पिछवाड़े शामिल थे, और रेत के आधार पर आते थे। अगला ईंट को जगह में घुमाने और फ्लैगस्टोन सेट करना था। लेकिन ग्रेग ने इंस्टॉलेशन शुरू करने के बाद, उन्हें एहसास हुआ कि कुछ बदलाव होंगे.

जब फ्लैगस्टोन pavers पहुंचे, वे बैंगनी मूल रूप से कल्पना की थी, बैंगनी और गुलाबी के अपने उपक्रम के साथ। ग्रेग कहते हैं, “यह एक प्राकृतिक सामग्री है, इसलिए हर भार थोड़ा अलग दिखता है।” “लेकिन स्वर उस ईंट के समान था जो हमारे ऊपर उठाए गए किनारे के लिए था।” लोड वापस भेजने के बजाय, ग्रेग ने अपनी योजना को अनुकूलित किया और बौने मोन्डो घास के फ्लैटों में लाया.

उन्होंने कहा, “हमने ईंट सीमा और फ्लैगस्टोन वॉकेवे के बीच रेत निकाली और इसे पीट, ग्राउंड-अप पाइन छाल और रेत के रोपण मिश्रण के साथ बदल दिया।” इस जगह के साथ, उन्होंने अंतर को भरने के लिए बौना मोन्डो घास लगाया। उन्होंने कहा, “मैंने उन क्षेत्रों को बहुत तेज़ी से देखा जहां हमने अपने रोपण मिश्रण में पर्याप्त पैक नहीं किया था। मुझे जल्द ही उन जगहों पर मोन्डो घास वापस लेना पड़ा था।” ग्रेग ने दृश्य लय जारी रखने के लिए उठाए गए बिस्तर के किनारे पर मोन्डो घास की एक पंक्ति भी जोड़ा.

अंतिम परिणाम पार्कर्स को एक शानदार दिखने वाला साइड यार्ड देता है जो कम औपचारिक पिछवाड़े में संबंध रखता है। ग्रेग बताते हैं, “हमने विशेष रूप से रंगों को तोड़ने के लिए फ्लैगस्टोन और ईंटों के बीच घास लगाया।” “लेकिन जो हमने समाप्त किया वह एक परिदृश्य समाधान है जो हमें साल भर उच्चारण देता है।” यह ऐसी समस्याओं के माध्यम से काम करने की इच्छा है जो प्रायः सर्वोत्तम डिजाइनों की ओर ले जाती है.

टिप्स

  • पहले फ़ंक्शन पर फ़ोकस करें, और उसके बाद शैली और उपस्थिति पर विचार करें.
  • बिस्तर की रेखाओं के साथ प्रयोग करने के लिए एक बगीचे की नली का प्रयोग करें.
  • प्रैक्टिकल एजिंग्स को हर रोज पहनने और लॉन मोवर, पैर यातायात और पालतू जानवरों से फाड़ना चाहिए.
  • अच्छे किनारों के विकल्पों में ईंट, कट पत्थर, कंक्रीट पावर, स्टील और एल्यूमीनियम शामिल हैं.

 

फरवरी 2007 के अंक से “सुंदर अलॉन्ग एज” है दक्षिणी लिविंग.