• सुदर्शन कुल
  • बल्ब से बारहमासी
  • यूएस, एमएस, एलएस, सीएस (उत्तरी तीसरा)
  • 9-1, जैसा कि उल्लेख किया गया है
  • पूर्ण सूर्य या आंशिक छाया
  • विकास और खिलने के दौरान नियमित पानी

एनयूरोप और उत्तरी अफ्रीका के लिए जीवित, ये तर्कसंगत रूप से दक्षिण के लिए बेहतरीन और सबसे मूल्यवान वसंत बल्ब हैं। वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं, साल-दर-साल स्वाभाविक रूप से बढ़ रहे हैं; वे ठंड और गर्मी तक खड़े हो जाते हैं; उनके पास कई बगीचे का उपयोग है; और वे फूलों के रूपों, आकारों और रंगों की एक आकर्षक सरणी प्रदान करते हैं। रोपण पर कम से कम देखभाल देखते हुए, सभी वास्तव में आगे ध्यान नहीं देते हैं। उन्हें गर्मी के पानी की आवश्यकता नहीं होती है (हालांकि वे इसे स्वीकार करेंगे) और केवल अपर्याप्त विभाजन की आवश्यकता है। अंत में, कृंतक और हिरण उन्हें नहीं खाएंगे.

वसंत में लोअर और तटीय दक्षिण में, वसंत ऋतु में कहीं और वसंत में शुरू होता है। मूल रंग पीले और सफेद होते हैं, लेकिन आपको नारंगी, खुबानी, गुलाबी, क्रीम, और यहां तक ​​कि लाल रंग के रंग भी मिलेंगे.

गार्डनर्स एक दूसरे के नाम “daffodil” और “jonquil” का उपयोग करते हैं। तकनीकी रूप से, हालांकि, “डैफोडिल” का मतलब फ्लैट, स्ट्रैप्लिक पत्तियों के साथ बड़े-बड़े प्रकार के होते हैं। “Jonquil” इंगित करता है एन जोनक्विला और इसके संकर; वे छोटे, सुगंधित, क्लस्टर ब्लूम और बेलनाकार पत्ते की विशेषता वाले सुझावों के साथ, क्विल्स की याद दिलाते हैं। यदि आप उन्हें सभी “narcissus” कहने के लिए चिपके रहते हैं, तो आप गलत नहीं जा सकते हैं.

सभी में एक ही मूल फूल संरचना है। प्रत्येक खिलने में एक पेरिएंथ (छः बाहरी पंखुड़ियों की तरह सेगमेंट) होता है जो एक केंद्रीय कोरोना (और इसकी लंबाई के आधार पर तुरही या कप भी कहा जाता है) के चारों ओर (और दाहिने कोण पर आयोजित होता है).

अधिकांश प्रकार 1-1 1/2 फीट लंबा तक पहुंचते हैं। फूल आमतौर पर सूरज का सामना करते हैं; एक रोपण जगह चुनते समय इसे ध्यान में रखना सुनिश्चित करें। लैंडलैंड और रॉक गार्डन, या सीमाओं में, जमीन के कवर रोपण के बीच, उच्च शाखाओं के पेड़ों और फूलों के झाड़ियों के नीचे नरसंहार का प्रयोग करें। उन्हें व्यापक रूप से बहाव में प्राकृतिक बनाएं। उन्हें कंटेनर में बढ़ाएं। वे अच्छे कट फूल बनाते हैं, हालांकि उनके पास स्वयं का फूलदान होना चाहिए; ताजा कटौती उपजी एक पदार्थ जारी करती है जो अन्य कट फूलों को विलीन करने का कारण बनती है.

जैसे ही वे गिरावट में उपलब्ध हैं, पौधे बल्ब। उन्हें ठोस और भारी महसूस करना चाहिए और मलिनकिरण से मुक्त होना चाहिए। “डबल-नाक” बल्ब आपको रोपण के बाद पहले सीजन में सबसे अधिक और सबसे बड़ा फूल देगा.

फूलों के फीका होने के बाद, पत्तियों को परिपक्व और पीले स्वाभाविक रूप से दें- यदि आप इससे पहले पत्ते को काटते हैं, तो बाद में फूल कम या समाप्त हो सकता है। लिफ्ट और div ide clumps जब फूल छोटे और कम हो जाते हैं। इस काम को आसान बनाने के लिए, पत्ते के सूखने के ठीक बाद क्लंप खोदें ताकि आप बता सकें कि बल्ब कहां हैं। बल्बों को अलग करें और उन्हें ताजा संशोधित मिट्टी में दोहराएं.

अन्य पौधों की तरह, नरसिस बल्बों को भोजन की आवश्यकता होती है। बोनेमेल अनुशंसित उर्वरक होता था, लेकिन अब और नहीं: इसमें नाइट्रोजन की कमी होती है जो स्वस्थ पत्ते को बढ़ावा देती है। विशेष बल्ब उर्वरक बहुत बेहतर हैं; नियंत्रित-रिलीज नाइट्रोजन के साथ 10-10-20 फॉर्मूलेशन की तलाश करें। रोपण समय पर मिट्टी में उर्वरक मिलाएं। बाद के वर्षों में, बैग पर निर्दिष्ट दर पर प्रत्येक गिरने वाले बल्ब बिस्तर पर बल्ब उर्वरक छिड़कें, फिर खरोंच या पानी में.

सबसे गंभीर कीट narcissus बल्ब फ्लाई है। एक वयस्क फ्लाई एक छोटी सी गुंबद जैसा दिखता है। मादा पत्तियों और बल्बों की गर्दन पर अंडे देती है; जब अंडे पकड़ते हैं, तो युवा grubs बल्बों में अपना रास्ता खाते हैं। किसी भी ग्रब्स को रोपण और नष्ट करने से पहले बल्बों की जांच करें। अनुशंसित गहराई पर रोपण उपद्रव को कम करेगा.

दक्षिण के लिए Surefire Daffodils
ये डैफोडिल्स ज्यादातर क्षेत्रों में निर्भर रूप से खिलते हैं और कम देखभाल के साथ बढ़ते हैं: ‘एवलॉन’, ‘कार्लटन’, ‘फरवरी गोल्ड’, ‘गेरियम’, ‘हावेरा’, ‘आइस फोलीज’, ‘जैक स्निप’, ‘जेटफायर’, ‘मिन्हो’ ‘, नारसीसस गंध,’ क्वाइल ‘,’ सेंट केवेर्न ‘,’ सलोम ‘,’ टेटे-ए-टेटे ‘,’ थालिया ‘और’ ट्रेविथियन ‘.

Daffodils के 12 डिवीजन
 ट्रम्पेट daffodils. तुरही पेरिएंथ सेगमेंट की तुलना में लंबी या लंबी है; प्रति फूल एक फूल। सबसे अच्छा ज्ञात पीला ‘किंग अल्फ्रेड’ है, जो एक शीर्ष बिकने वाला पुराना चयन है जो तेजी से बेहतर प्रदर्शन करने वालों को रास्ता दे रहा है। न्यू ‘आर्कटिक गोल्ड’, ‘डच मास्टर’, और ‘मैरीके’ बेहतर चिल्लाने वाले हैं। शुद्ध सफेद चयनों में ‘माउंट हूड’ और ‘आयरलैंड की महारानी’ शामिल है। सफेद खंडों और पीले रंग के तुरही वाले बिकोलर्स में ‘ब्रेवौरे’, ‘हॉलैंड सेंसेशन’ और ‘लास वेगास’ शामिल हैं। पीले सेगमेंट और एक सफेद तुरही के चयन में ‘हनीबर्ड’ और ‘स्पेलबिन्डर’.

बड़े कपड़ों वाले डैफोडिल्स. कप पेरिएंथ सेगमेंट से छोटा है, लेकिन हमेशा एक तिहाई से अधिक लंबाई; प्रति फूल एक फूल। ठोस पीले रंग के चयन में ‘कैमलोट’, ‘कार्लटन’ (संभवतः सभी का सबसे लोकप्रिय डैफोडिल), और ‘सेंट केवेर्न’ (लोअर साउथ के लिए एक शानदार विकल्प) शामिल है। ठोस सफेद में ‘जन्मदिन की लड़की’, ‘मिस्टी ग्लेन’ और ‘स्टेनलेस’ शामिल हैं। सफेद खंडों और रंगीन कप के साथ चयन में ‘एक्सेंट’ (सामन गुलाबी कप), ‘आइस फोलीज’ (पीला कप), ‘गुलाबी गौरव’ (गुलाबी कप), ‘रेडहिल’ (लाल नारंगी कप), और ‘सेलोम’ शामिल हैं। (खुबानी-पीला कप जो सैल्मन के लिए fades)। पीले सेगमेंट और रंगीन कप वाले लोगों में ‘जॉर्ज द्वारा’ (आड़ू गुलाबी कप), ‘सिलोन’ (लाल नारंगी कप), और ‘फोर्टिसिमो’ (नारंगी कप) शामिल हैं। ‘एवलॉन’ में पीले सेगमेंट और एक सफेद कप है.

 छोटे कपड़ों वाले daffodils. कप पेरिएंथ सेगमेंट की लंबाई एक तिहाई से अधिक नहीं है; प्रति फूल एक फूल। चयनों में ‘ऑड्यूबन’ (सफेद सेगमेंट और पीला पीला कप गुलाबी रंग से भरा हुआ) और ‘बैरेट ब्राउनिंग’ (सफेद खंड और नारंगी-लाल कप) शामिल हैं।.

डबल daffodils. कप, पेरिएंथ सेगमेंट, या दोनों का दोगुना; प्रति स्टेम एक या अधिक फूल। फूल एक आम डैफोडिल की तुलना में एक पेनी की तरह दिखता है। उदाहरण ‘हंसमुखता’ (पीले flecks के साथ सफेद), ‘गोल्डन डुकाट’ (सुनहरा पीला), ‘दोहराएं’ (सफेद खंड, गुलाबी कप), और ‘व्हाइट शेर’ (सफेद खंड, पीला कप).

 ट्रायंड्रस हाइब्रिड. पेरिएंथ सेगमेंट की लंबाई कम से कम दो-तिहाई कप; प्रति स्टेम फूलों में कई नोडिंग फूल। Diminutive ‘Hawera’ चार से छह नींबू पीले फूल प्रति स्टेम है; यह प्राकृतिककरण के लिए अच्छा है और बीज द्वारा फैल जाएगा। पुरानी पसंदीदा ‘थालिया’ सुरुचिपूर्ण सफेद, सुगंधित खिलौनों की पेशकश करती है.

Cyclamineus संकर. एक फूल प्रति स्टेम के साथ शुरुआती खिलने वाले। पेरिएंथ सेगमेंट दृढ़ता से वापस आ गए। लोकप्रिय चयनों में ‘फरवरी गोल्ड’ (ठोस पीला), ‘जैक स्निप’ (सफेद खंड, पीला कप), और ‘जेटफायर’ (पीले सेगमेंट, लाल नारंगी कप) शामिल हैं।.

Jonquilla संकर. प्रत्येक तने में एक से पांच छोटे, बहुत सुगंधित फूल होते हैं; पत्तियां गहरे हरे और बहुत संकीर्ण हैं। विकल्पों में ‘बेबी मून’ (उज्ज्वल पीला) शामिल है; ‘साज़िश’ (नींबू पीले रंग के खंड, सफेद पीले कप सफेद); ‘पिपिट’ (पीले सेगमेंट, सफेद कप); और ‘Quail’, ‘सन डिस्क’, ‘स्वीटनेस’, और ‘ट्रेविथियन’ (सभी ठोस पीले).

ताजेटा और ताजेटा संकर. हीट जोन 10-7। शुरुआती खिलने वाले प्रकार प्रत्येक स्टेउट स्टेम पर 3 से 20 फूलों के क्लस्टर होते हैं; कई में एक मस्तिष्क-सुगंधित सुगंध है जो घर के अंदर सशक्त हो सकती है। सबसे गर्मी-सहिष्णु समूह, वे केंद्रीय फ्लोरिडा में अच्छी तरह से करते हैं; केवल 10 डिग्री फारेनहाइट के लिए मुश्किल है। ‘हिमस्खलन’ (‘सत्रह बहनों’) सफेद सेगमेंट और पीले कप के साथ 15 से 20 फूलों के क्लस्टर बनाती है। ‘फाल्कनेट’ और ‘स्कारलेट जेम’ में पीले सेगमेंट और लाल-नारंगी कप शामिल हैं। ‘गेरानियम’ में मलाईदार सफेद खंड और एक नारंगी कप है; ‘मिन्हो’ में एक पीला पीला कप और पीला पीला सेगमेंट होता है जो क्रीम में फीका होता है.

 संबंधित: बागवानी विचार: एंजेल के तुरही

इस प्रभाग में लोकप्रिय पेपरवाइट नरसंहार भी शामिल है जो घर के प्रारंभिक खिलने में मजबूर हो जाता है। उन्हें कंकड़ के कटोरे में लगाएं और उन्हें ठंडा तापमान (50-60 डिग्री फारेनहाइट) और चमकदार रोशनी दें। ‘अर्ली स्प्लेंडर’ में सफेद सेगमेंट और एक नारंगी कप होता है; ‘ग्रैंड सोलेइल डी’ऑर’ में सुनहरा पीला खंड और एक नारंगी कप है। ‘नाज़रेथ’ में नरम पीले रंग के खंड और एक उज्ज्वल पीले कप होते हैं; ‘पेपर व्हाइट’ शुद्ध सफेद है.

Poeticus daffodils. सफेद पेरिएंथ खंडों के साथ सुगंधित फूल और एक हरा या पीला केंद्र और लाल रिम के साथ एक छोटा, डिस्क के आकार का कप; प्रति फूल एक खिलना। ‘एक्टिया’ में सबसे बड़ा फूल (4 इंच तक) है और यह सबसे अच्छा ज्ञात है। इन डैफोडिल्स को कभी-कभी “फिजेंट की आंख” नाम दिया जाता है, लेकिन यह शब्द सही ढंग से हेरिलूम नारसीसस काव्यस रिकर्वस पर लागू होता है.

स्प्लिट-कोरोना हाइब्रिड. कप कम से कम एक-तिहाई लंबाई के लिए दो या दो से अधिक खंडों में विभाजित होता है। ‘कैसाटा’ (सफेद पेरिएंथ सेगमेंट, पीला कप), ‘कोल्ब्लैंक’ (सभी सफेद), और ‘पामेरेस’ (सफेद पेरिएंथ सेगमेंट, आड़ू गुलाबी कप) इस छोटी लेकिन बढ़ती कक्षा में तीन आसानी से उपलब्ध चयनों में से तीन हैं.

Heirloom प्रजातियां. इन पुराने पसंदीदा अक्सर पुराने घरों और कब्रिस्तानों और दक्षिण में सड़कों के किनारे खिलते देखे जा सकते हैं.

एन बल्बोकोडियम. हूप पेटीकोट डैफोडिल। 6 इंच लंबा हो जाता है। छोटे, ऊपर की तरफ वाले फूल अधिकतर संकीर्ण होते हैं, बहुत संकीर्ण, पॉइंटियन सेगमेंट के साथ। गहरे और पीले पीले रंग के चयन उपलब्ध हैं। बीज द्वारा फैलता है; प्राकृतिककरण के लिए अच्छी पसंद है.

एन. ‘मक्खन और अंडे’ (‘गोल्डन फीनिक्स’, ‘ऑरेंटियस प्लेनस’)। डबल पीले फूल एन। स्यूडोनार्सीसस ‘टेलीमोनीस प्लेनस’ के समान एक पुराना दक्षिणी पसंदीदा, लेकिन फूल जलवायु स्तर पर भरोसेमंद रूप से खुले होते हैं और बिना छिद्र के रंग में नरम होते हैं। 16-18 इंच लंबा होता है.

एन साइक्लेमाइनस. पिछड़ा घुमावदार नींबू पीले सेगमेंट और संकीर्ण, ट्यूबलर सुनहरा कप; 6 इंच उच्च.

एन जोनक्विला. एक प्रकार का नरगिस। Semicylindrical, फैलाने के लिए खड़ा, rushlike पत्तियां। छोटे कप के साथ शुरुआती, बहुत सुगंधित, सुनहरे पीले फूलों के क्लस्टर। 1 फीट लंबा.

एन मेडियोल्यूटस. जुड़वां बहनें। 14 इंच लंबा होता है, जिसमें प्रति फूल दो फूल होते हैं; सफेद खंड, छोटे पीले कप। बहुत देर; मौसम के आखिरी daffodil.

एन odorus. Campernelle Jonquil। एक मीठा सुगंधित, पुरानी शैली का पसंदीदा। अक्सर टेक्सास, लुइसियाना और अरकंसास में पुराने बगीचे और कब्रिस्तान में पाए जाते हैं। 1 फीट लंबा हो जाता है। सीजन के शुरुआती दौर में सुनहरा पीला, घंटी की तरह कप दोहराए गए दौर खंडों के साथ भालू; प्रति स्टेम के लिए दो से चार फूल। Rushlike पत्तियां। भारी मिट्टी और लिमी मिट्टी को टोलरेट करता है। ‘प्लेनस’ में डबल फूल हैं.

एन कविचस रिकर्वस. फिजेंट की आई। पुराना पसंदीदा 1 फीट लंबा हरा केंद्रीय “आंख” और लाल रिम के साथ छोटा पीला कप; शुद्ध सफेद, प्रतिबिंबित खंड.

एन। स्यूडोनार्निसस. लिली लिली 1200 एडी के बाद से खेती में सबसे पुराने daffodils में से एक। 12-14 इंच लंबा हो जाता है। लंबे पीले कप; मोड़ वाले पीले पेरिएंथ सेगमेंट जो आगे बढ़े हैं, फूलों को एक कुत्ते के रूप में देखते हुए देखते हैं। जल्दी ब्लूम। ‘टेलीमोनियस प्लेनस’ (कई लोगों द्वारा ‘वान सायन’ के समान होने के लिए माना जाता है) में हरे रंग की लकीर के साथ डबल पीले फूल होते हैं। इस चयन के फूल अक्सर लोअर और तटीय दक्षिण के गर्म, आर्द्र स्प्रिंग्स में ठीक से खुलने में विफल रहते हैं.

एन त्रिभुज. एंजेल के आँसू छोटे सफेद या पीले पीले फूलों के क्लस्टर 10 में उपजाऊ होते हैं। रश जैसा पत्ते.

कई तरह का. इस श्रेणी में ऐसे सभी प्रकार शामिल हैं जो अन्य डिवीजनों में फिट नहीं होते हैं। ‘टेटे-ए-टेटे’ और ‘जुम्ली’ (दोनों पीले रंग) में साइक्लेमाइनस संकर की तरह फूल होते हैं, लेकिन वे बौने पौधे हैं जो केवल 6 की ऊंचाई तक पहुंचते हैं.

प्रारंभिक ब्लूम के लिए Daffodils मजबूर करना
घर के शुरुआती खिलने के लिए, मिट्टी की सतह के साथ अपने सुझाव स्तर के साथ एक बर्तन में एक साथ बंद बल्ब सेट करें। बर्तन को एक अच्छी तरह से सूखा खाई या ठंडा फ्रेम और 6-8 इंच रेत, कटा हुआ पत्तियों, या पाइन स्ट्रॉ के साथ कवर करें। 8 से 10 हफ्तों में जड़ें देखें (ध्यान से मिट्टी के द्रव्यमान को पॉट से हटा दें)। फिर पॉट को ठंडा कमरे या ग्रीन हाउस में ले जाएं और खिलने के लिए देखें। अच्छी तरह से पानी रखें। खिलने के बाद फीका और आखिरी ठंढ अतीत हो गई है, बल्ब को अपने बगीचे में स्थानांतरित करें.